शरबती गेहूं: की चमक से किसान हो रहे मालामाल, अशोकनगर मंडी गेहूं भाव

 
शरबती गेहूं: की चमक से किसान हो रहे मालामाल, अशोकनगर मंडी गेहूं भाव

शरबती गेहूं: के भाव मध्यप्रदेश के अशोकनगर जिले में रिकॉर्ड तोड़ पहुंच गई है. शरबती गेहूं का भाव अशोकनगर जिले की मंडी में ₹6260 प्रति क्विंटल बिक्री हुई है. गेहूं की इसी चमक के कारण व अन्य राज्यों में गेहूं की फसल पर मौसम की परेशानी के चलते मध्यप्रदेश के अशोकनगर की शरबती गेहूं की मांग ज्यादा है.इस साल गेहूं के भाव नई ऊंचाई तक पहुंच गए हैं. पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें.

व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां पर दबाएं

शरबती गेहूं भाव

गेहूं की इस वैरायटी ने अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है. जोकि कृषि बाजार में अपना दबदबा बरकरार रखे है. शरबती गेहूं अपने मध्यप्रदेश के अशोकनगर जिले में इस साल रिकॉर्ड तोड़ कीमत दी है. इस साल मंडी में शरबती गेहूं ₹6260 प्रति क्विंटल तक बिक्री हुई है. अन्य राज्यों में बेरुत बारिश और ओलावृष्टि के चलते गेहूं की फसलें कमजोर हुई है. लेकिन अशोकनगर की शरबती गेहूं अपनी खास चमक के चलते पूरे देश में मांग बढ़ने लगी है. इससे किसानों को भी फायदा मिल रहा है. और किसानों की आमदनी में वृद्धि हो रही है.

अपनी चमक के चलते शरबती गेहूं मशहूर

इस साल डाक बोली में शरबती की कीमतें नए रिकॉर्ड तक पहुंच चुकी है. मध्य प्रदेश की अशोकनगर कृषि उपज मंडी महत्वपूर्ण मंडियों में से एक है अशोकनगर की गेहूं पूरे देश में प्रचलित है जिसके चलते पूरे देश में गेहूं की ईश्वर आईटी की मांग हो रही है अन्य राज्यों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के चलते अशोकनगर जिले की इसके हम की मांग ज्यादा हो रही है.

अशोकनगर मंडी गेहूं भाव ₹6260 प्रति क्विंटल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अशोकनगर जिले के मुढ़िया गढ़ निवासी ने अपनी 25 क्विंटल गेहूं को लेकर अशोकनगर कृषि उपज मंडी में डाक दवारा लाए. गेहूं की चमक के चलते इसकी बोली ₹6260 प्रति क्विंटल तक पहुंच गई गेहूं खरीदने वाले व्यापारी ने कहा कि गेहूं की वैरायटी अपनी चमक के चलते पूरे देश में प्रसिद्ध है जिसकी मांग महानगरों तक होती है

मांग के चलते किसानों की आय में वृद्धि

अशोकनगर कृषि उपज मंडी सचिव भागीरथ अहिरवार ने सूचना देते हुए बताया कि अशोकनगर में पैदा हो रही गेहूं की चमक देश के अन्य क्षेत्रों की तुलना में ज्यादा चमक वाली होती है. जिसके चलते शरबती गेहूं की मांग बड़े-बड़े महानगरों में होती है. हालांकि मंडी के व्यापारियों ने बताया कि बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि की वजह से चमक में गिरावट आई है, जिसके चलते गेहूं की वैरायटी की मांग ज्यादा हो रही है, और कीमत में रिकॉर्ड तोड़ वृद्धि का कारण ही यही है.

डिस्क्लेर:- हमारे द्वारा दी गई जानकारी का माध्यम सोशल मीडिया और अन्य सूत्रों से ली गई है. हम किसी भी खबर के सकते होने की पुष्टि नहीं करते हैं.

व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां पर दबाएं

ashoknagar mandi bhav today

30/03/2023

चना का भाव -5100/5200 ₹ प्रति क्विंटल

मसूर का भाव -5600/5700 ₹ प्रति क्विंटल

उड़द का भाव-5000/6500 ₹ प्रति क्विंटल

तिवड़ा का भाव-3300/3400 ₹ प्रति क्विंटल

बटरी का भाव-3800/4700 ₹ प्रति क्विंटल

नई सरसों का भाव-4700/5025 ₹ प्रति क्विंटल

गेहूँ का भाव - 2000-3200₹ प्रति क्विंटल

सोयाबीन का भाव-  4800-5200 ₹ प्रति क्विंटल

यह भी पढ़ें :- सभी मंडियों के गेहूं के ताजा मंडी भाव, गेहूँ भाव टुडे

यह भी पढ़ें :- नरमा कपास बेस्ट वैरायटी 2023: लगाएं इस किस्म के बीज, होगी बंपर पैदावार, 10 से 15 क्विटल प्रति एकड़| Cotton Variety|